-->
सरकारी स्कूल में शिक्षिका को प्रताड़ित, महिला प्रिंसिपल से भी अभद्रता व धमकी | Shahpura News

सरकारी स्कूल में शिक्षिका को प्रताड़ित, महिला प्रिंसिपल से भी अभद्रता व धमकी | Shahpura News

 

शाहपुरा। मेवाड़ न्यूज़
      एक तरफ तो केंद्र सरकार और राज्य सरकार महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए उनको संभल प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाने के साथ ही उनको आगे ला रही है और पुरुषों के सामान बराबर का दर्जा देने के प्रयास कर रही है वहीं दूसरी ओर राजस्थान में ही शिक्षा विभाग में महिलाओं के साथ मानसिक प्रताड़ना देने जैसी घटनाएं घटित हो रही है। 
ऐसी ही एक घटना भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के शाहपुरा जिले में एक सरकारी स्कूल में सामने आई है जहां परिवीक्षा काल में चल रही शिक्षिका को एक सीनियर शिक्षक द्वारा प्रताड़ित करने और शिकायत विद्यालय की प्रिंसिपल को करने के बाद प्रिंसिपल द्वारा इस मामले को गंभीरता से लेकर सीनियर शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी किया तो सीनियर शिक्षक द्वारा नोटिस का जवाब देने के बजाय महिला प्रिंसिपल के साथ अभद्रता और अपशब्दो का प्रयोग करते हुए धमकी दी ।

पति सैनिक बार्डर पर ------
शिक्षिका किरण यादव के पति बॉर्डर ऑफ सिक्योरिटी फोर्स बीएसएफ में सीमा पर तैनात होकर दुश्मनों से देश की रक्षा कर रहे हैं और किरण एक शिक्षिका के रूप में देश की युवा पीढ़ी को तैयार कर रही है लेकिन उसके साथ इस तरह की घटना होना कलंक के समान है।

घटना शाहपुरा के बनेड़ा उपखंड में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मेघरास की है। विद्यालय में एल टू  शिक्षिका किरण यादव जो की जिले से 370 किलोमीटर दूर की रहने वाली है और यहां बतौर शिक्षिका के रूप मैं उसकी नियुक्ति हुई है और उसका परिवीक्षा काल चल रहा है और इस अवधि के दौरान विद्यालय के व्याख्याता  रामदयाल शर्मा ( संस्कृत) द्वारा  प्रताड़ित और मानसिक रूप से परेशान किया गया इसको लेकर शिक्षिका यादव ने 10 दिवसीय प्रधानाचार्य प्रशिक्षण शिविर से लौटने पर विद्यालय की प्रिंसिपल प्रतिष्ठा ठाकुर को इस घटना से अवगत कराते हुए लिखित में शिकायत की।

 जिसमें उसने उल्लेख किया कि वह जिले से 370 किलोमीटर दूर अकेले अपने छोटे बच्चे के साथ रहती है उनके पति बॉर्डर ऑफ सिक्योरिटी (बीएसएफ) में तैनात है। विद्यालय के व्याख्याता रामदयाल शर्मा द्वारा उसे टारगेट करते हुए प्रताड़ित किया जा रहा है और मानसिक रूप से परेशान किया जा रहा है। इससे वह इतनी डिप्रेशन मे चली गई  है अगर डिप्रेशन के दौरान  किसी प्रकार की घटना घटित होती है तो इसके लिए रामदयाल शर्मा जिम्मेदार होंगे आप कार्रवाई कर राहत प्रदान करें ।

किरण यादव की इस शिकायत पर प्रिंसिपल प्रतिष्ठा ठाकुर ने व्याख्याता रामदयाल शर्मा से इस संबंध में जवाब मांगाते हुए इस प्रकरण को विधालय स्तर पर ही निपटाने की कोशिश की लेकिन
व्याख्याता शर्मा ने जवाब देने के बजाय उल्टा प्रिंसिपल से अनुशासनहीनता करने के साथ ही अभद्रता की और अपशब्दो का प्रयोग किया तथा धमकी दी और समस्त स्टाफ की मीटिंग के दौरान कहा कि इस प्रकरण को आगे भेज दो मैं निपट लूंगा। इस पर प्रिंसिपल ठाकुर ने उक्त पूरे प्रकरण को विभाग के स्तर पर अग्रिम कार्यवाही हेतु जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय शाहपुरा को प्रेषित कर दिया ।

पति सैनिक बार्डर पर ------
शिक्षिका किरण यादव के पति बॉर्डर ऑफ सिक्योरिटी फोर्स बीएसएफ में सीमा पर तैनात होकर दुश्मनों से देश की रक्षा कर रहे हैं और किरण एक शिक्षिका के रूप में देश की युवा पीढ़ी को तैयार कर रही है लेकिन उसके साथ इस तरह की घटना होना कलंक के समान है


इनका कहना है कि---
मुझे इस संबंध में आज शिकायत प्राप्त हुई है इस पर मैं जांच बिठाकर अग्रिम कार्यवाही करूंगी।
अरूणा गारू
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदने जिपस समग्र शिक्षा भीलवाड़ा


मुझे शिक्षिका किरण यादव से मिली शिकायत के आधार पर मैंने व्याख्याता रामदयाल शर्मा को कारण बताओं नोटिस जारी करते उनसे जवाब मांगा लेकिन उन्होंने जवाब देने इनकार करते हुए मेरे साथ अभद्रता की और ऐसा शब्दों का प्रयोग किया तथा मुझे धमकी दी इस पर मैं उक्त पूरा प्रकरण मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी भीलवाड़ा तथा जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक शाहपुरा को प्रेषित कर दिया है ।

प्रतिष्ठा ठाकुर
प्रिंसिपल राज के उच्च माध्यमिक विद्यालय मेघरास बनेड़ा जिला शाहपुरा

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article