-->
4 गांवों की जीवनदायिनी "नाकियाजी नहर" की सफाई करवाने पहुंचे किसान

4 गांवों की जीवनदायिनी "नाकियाजी नहर" की सफाई करवाने पहुंचे किसान

  • रणजीतपुरा, बावड़ी, ईटड़िया, सांगरिया, धनोप गांव के किसानों की जीवनदायिनी हैं नहर
  • खारी नदी से रणजीतपुरा, ईटड़िया होकर बावड़ी के काला तालाब पहुंचती हैं नहर
  • अधिकारी, विधायक एवं मंत्री तक लगा चुके गुहार
  • ग्रामीण अपने खर्चे से करवा रहे नहर की सफाई

फूलियाकलां @कमलेश शर्मा
फूलियाकलां तहसील क्षेत्र की 4 ग्राम पंचायतों के करीब 20 हजार आबादी की जीवनदायिनी वर्षों पुरानी नाकियाजी नहर सफाई की लगातार ग्रामीणों द्वारा मांग उठाई जा रही हैं। प्रशासन द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिए जाने से बुधवार को सैकड़ो ग्रामीणों ने मौके पहुंच कर जेसीबी से नहर की सफाई करवाना शुरू कर दिया। साथ ही प्रशासन से सहयोग की मांग को लेकर कुछ ग्रामीण तहसीलदार के पास पहुंचे। जहां नहर पर कुछ स्थानों पर हो रहे अतिक्रमण को हटवाने में सहयोग की मांग की।
ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र के रणजीतपुरा, बावड़ी, ईटड़िया, सांगरिया, धनोप गांव के किसानों की जीवनदायिनी खारी नदी से निकलने वाली नाकियाजी नहर की सफाई और पक्का निर्माण की क्षेत्र वासियों द्वारा लगातार मांग उठाई जा रही है। ग्रामीणों के अनुसार क्षेत्र के किसानों के लिए आजादी के कुछ वर्षों बाद ही सरकार ने खारी नदी से रणजीतपुरा, ईटड़िया होकर बावड़ी के काला तालाब तक नहर खुदवाई। खारी नदी में पानी आने के दौरान इस नहर से पानी बावड़ी के काला तालाब तक पहुंचता है।


 जिससे क्षेत्र के खेतो में सिंचाई होती हैं और कुएं भी रिचार्ज हो जाते हैं, लेकिन नहर कच्ची होने एवं सफाई नहीं होने से पिछले कुछ वर्षों से पानी तालाब तक नहीं पहुंच पा रहा है। ग्रामीणों द्वारा लगातार नहर की सफाई और जीर्णोद्धार की मांग की जा रही है।
पिछले कुछ दिनों से खारी नदी में पानी आने एवं नाकियाजी एनीकट की चादर चलने से क्षेत्र के किसानों को अच्छे जमाना होने की उम्मीद जगी।


 बुधवार सुबह सैकड़ो ग्रामीण अपने खर्चे पर जेसीबी लेकर नाकियाजी नहर की सफाई करने पहुंच गए।
ग्रामीणों ने बताया कि नहर की सफाई हो जाने से खारी नदी का पानी नहर से होकर बावड़ी के तालाब में पहुंच सकेगा। तालाब की सिरे क्षेत्र के सभी कुओं तक पहुंचती हैं। जिससे सभी कुओं का जलस्तर बढ़ जाएगा। और  क्षेत्र के काश्तकारों को राहत मिल सकेगी और किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article