-->
खारी नदी के पानी को जालिया बांध में डालने के विरोध में, आक्रोशित कई गांवों के लोगों ने सौपा ज्ञापन, 24 घंटे का दिया अल्टीमेटम।

खारी नदी के पानी को जालिया बांध में डालने के विरोध में, आक्रोशित कई गांवों के लोगों ने सौपा ज्ञापन, 24 घंटे का दिया अल्टीमेटम।

गुलाबपुरा (रामकिशन वैष्णव) स्थानीय उपखंड कार्यालय में कई गांवों के लोग एकत्रित हो कर खारी नदी के पानी को अवैधानिक रूप से नारायण सागर बांध जालिया में भराव करने के विरोध में मुख्यमंत्री के नाम  ज्ञापन एसडीएम रोहित चौहान को सौंपा कर  पानी को नदी में प्रवाह करने  की मांग की गई।  

ज्ञापन में बताया कि ग्राम कानिया, शिवनगर, पाटियो का खेडा, खारी का लाम्बा, गुलाबपुरा, हुरडा, आनंदीपुरा, खातीखेडा, लक्ष्मीपुरा, कोटडी, जालिया द्वितीय, सूतीखेडा, बडा आसन, बाडी, बरल द्वितीय, बिजयनगर, नगर, बडली आदि गांवो की आबादी लगभग पांच लाख है, उपरोक्त सभी गांव व शहर खारी नदी के दोनो किनारो पर बसे हुए है इनका मुख्य पेयजल स्त्रोत है उक्त समस्त ग्राम स्थानीय पेयजल स्त्रोत पर ही आश्रित है।


 उक्त नदी अरावली पर्वतमाला के देवगढ से शुरू होकर आसींद के पास खारी बांध तक प्रवाह होकर खारी बांध में पानी भराव होने पर ही खारी नदी सम्पूर्ण वेग से बहती है। जबकि खारी बांध को सम्पूर्ण भरे हुए को लगभग 30 वर्ष हो चुके है। जबकि उक्त नदी में छोटे मोटे बरसाती नालो व नेखाडी नदी का जो पानी आता है उसको पेयजल में उपयोग न लेकर कृषि कार्य हेतु नारायण सागर बांध जालिया द्वितीय में ले रहे है, जिस पानी का कही भी कृषि कार्य व पेयजल में उपयोग नही आता है। 

साथ ही यदि नारायण सागर बांध में पानी का भराव हो तो केवल मात्र दो तीन गांवो को फायदा है जबकि यदि उक्त पानी उपरोक्त सीमांत गांवो वाली नदी में छोडा जाये तो लगभग तीन वर्षों तक अजमेर, भीलवाडा, ब्यावर, केकडी, शाहपुरा जिलेवासियो को जिनकी आबादी तीस लाख से उपर है उक्त आबादी नदी में पानी प्रवाहित नही होने की समस्या से पेयजल की समस्या से जीवन सकंटमय है। 


उक्त जिलो के नदी के तट के सारे कुए सुख चुके तथा कई वर्षों से उपरोक्त सभी गांवो को 700-800 रूपये में फ्लोराईड युक्त पानी का टेंकर खरीदकर उपयोग करने के लिये मजबूर होना पड रहा है व लाखो पशु फ्लोराईड युक्त पानी पीकर मौत की भेंट की चढ़ चुके है। साथ ही जन जीवन विभिन्न बीमारियो का शिकार होता नजर आ रहा है। उक्त सम्बन्ध में उच्च अधिकारियो को कई बार मौखिक व लिखित में ग्रामीणो द्वारा अवगत करा दिया गया था लेकिन उक्त समस्या का सामाधान आज दिन तक नही हुआ जिससे 5 लाख की आबादी में भयंकर आक्रोश व्याप्त है। 

ज्ञापन में बताया कि समस्त कानिया, शिवनगर, पाटियो का खेडा, खारी का लाम्बा, गुलाबपुरा, हुरडा, आनंदीपुरा, खातीखेडा, लक्ष्मीपुरा, कोटडी, जालिया द्वितीय, सूतीखेडा, बडा आसन, बाडी, बरल द्वितीय, बिजयनगर, नगर, बडली आदि गांवो के निवासीयो के द्वारा मांग की जाती है कि आगामी 24 घटें के अंदर अंदर जालिया बांध का पानी रोककर खारी नदी में नहीं छोडा गया तो क्षेत्र की समस्त जनता एक उग्र आंदोलन करेगी। जिसकी समस्त जिम्मेदारी आप प्रशासन की होगी। 
ज्ञापन देने वाले में प्रधान कृष्णा सिंह राठौड़, पालिका चेयरमैन सुमित काल्या, पूर्व पालिका चेयरमैन धनराज गुर्जर, हनुमंत सिंह राठौड़, सरपंच देवेन्द्र सिंह, अनिल वैष्णव, सहित कई गांवों के सैकड़ों किसान, ग्रामीण मौजूद थे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article