-->
यूनेस्को ने गरीब परिवारों के बच्चों के साथ मनाई दिवाली

यूनेस्को ने गरीब परिवारों के बच्चों के साथ मनाई दिवाली

 

कच्ची बस्तियों में नहीं मिल पा रही है मौलिक सुविधाएँ: माली

मूलचन्द पेसवानी

भीलवाड़ा 27 अक्टूबर। स्टेट फेडरेशन ऑफ यूनेस्को एसोसिएशन इन राजस्थान एवं जिला यूनेस्को एसोसिएशन द्वारा भारत के राष्ट्रीय पर्व दीपावली के अवसर पर भारतीय यूनेस्को क्लब महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गोपाल लाल माली के सानिध्य में यूनेस्को क्लब के सदस्यों ने नए अंदाज में दीपावली मनाई। एक तरफ जहां खुद के घरों को संवारने व अपने बच्चों के लिए मिठाई व पटाखे की व्यवस्था में जुटे हैं। वहीं यूनेस्को सदस्यों ने झुग्गी झोपड़ियों के गरीब महिलाओं व बच्चों के साथ दीपावली मनाई। 

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष माली ने कहा कि आज भी कच्ची बस्तियों में मौलिक सुविधाएं उनके परिवार को नहीं मिल पा रही है। इन सब बातों को दृष्टिगत रखते हुए यूनेस्को क्लब द्वारा कच्ची बस्तियों व झुग्गी झोपडियों में दीपावली मनाने का निर्णय किया गया। दीपावली खुशियों का त्योहार है। सभी लोग अपने-अपने तरीके से इसे मनाते हैं, पर गरीबों के यहां दीपावली की खुशियों में आर्थिक तंगी आड़े आ जाती है। यूनेस्को ने ऐसे बच्चों के बीच खुशियां बांटी। उन्होंने उनके साथ मिलकर दीपावली का त्योहार मनाया। 

यूनेस्को टीम जैसे ही बस्ती में पहुंची बच्चों के बीच खुशियों की लहर दौड़ गई। इन बच्चों के चेहरों पर खुशियां लाने के लिए नई पहल करते हुए प्रत्येक परिवार को एक पैकेट मिठाई व शॉल के साथ ही अन्य सामग्री 50 परिवारों उपहार स्वरूप दी। इस कार्यक्रम में एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष चेतन मानसिंहका का विशेष सहयोग रहा। 

यूनेस्को सदस्यों ने शहर की पंचवटी, तेजसिंह सर्किल व ईरास सहित कई गरीब बस्तियों में बच्चों संग दीपावली मनाई। साथ ही उन्होंने अन्य सदस्यों से भी गरीब बच्चों के त्योहारों की खुशिया साझा करने की प्रेरणा दी।

इस अवसर पर जिला यूनेस्को एसोसिएशन के अध्यक्ष ज्ञानेन्द्र सिंह चौधरी, सचिव जगदीश चन्द्र मून्दड़ा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष चेतन मानसिंहका, कार्यकारी अध्यक्ष दिनेश जैन, नंदकिशोर पारीक, हरनारायण माली, संजय शर्मा, विशाल विजयवर्गीय, संजय औदिच्य, दीपक सुलतानिया, रामचन्द्र मून्दड़ा, कार्यक्रम संयोजक संतोष चन्देल, सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article