-->
*स्मार्ट सिटी योजना के तहत सड़क सुदृढ़ीकरण कार्य का निरीक्षण

*स्मार्ट सिटी योजना के तहत सड़क सुदृढ़ीकरण कार्य का निरीक्षण


 जिला कलक्टर ने दुर्ग का किया निरीक्षण

राशमी (चित्तौड़गढ़) संवाददाता कैलाश चन्द्र सेरसिया

जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल ने मंगलवार को प्रातः नगर विकास न्यास की स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत बैंक ऑफ बड़ोदा से पाडनपोल एवं पाडनपोल से रामपोल गेट तक सड़क सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाईकरण के प्रस्तावित कार्य का निरीक्षण किया। जिसमें सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाईकरण के प्रस्तावित कार्य में सांवलिया धर्मषाला के सामने आ रहे पुराने मकान, ओछड़ी दरवाजे से पाडनपोल तक अतिक्रमण के संबंध में जानकारी प्राप्त कर उचित कार्यवाही करते हुए समाधान करने के निर्देष आयुक्त नगर परिषद् को दिये।

पार्किंग एवं शौचालय निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करें
जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने दुर्ग पर भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा चलाये जा रहे निर्माण कार्य यथा पार्किंग, सार्वजनिक शौचालय, लॉकर रूम इत्यादि कार्यां का निरीक्षण किया। दुर्ग पार्षद द्वारा बताया गया कि उक्त कार्य निर्माण कार्य अपूर्ण है। इस पर जिला कलक्टर ने संज्ञान लेते हुए संरक्षक सहायक, पुरातत्व विभाग को निर्देशित किया की उक्त कार्य शीघ्र ही पूर्ण करें। इस पर संरक्षक सहायक, पुरातत्व विभाग ने संबंधित ठेकेदार से मोबाइल पर वार्ता कराई तथा ठेकेदार ने आश्वासन दिया की पार्किंग कार्य दीपावली से पूर्व एवं अन्य कार्य दो माह में पूर्ण कर लिए जाएंगे।
 
जिला कलक्टर ने देखा फतह प्रकाश म्यूजियम
जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने फतह प्रकाश महल के अंदर म्यूजियम का अवलोकन किया एवं उपस्थित विभाग के प्रतिनिधि से म्यूजियम की जानकारी ली एवं निर्देश दिये की दुर्ग पर आने वाले पर्यटकों हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये अधिकाधिक पर्यटन यहां आकर म्यूजियम को देखे एवं ऐतिहासिक किले के बारे में जान सके।

पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित् करें
जिला कलक्टर ने मीरा मंदिर का अवलोकन किया एवं ऐतिहासिक जानकारी प्राप्त की। मीरा मंदिर के पास स्थित पार्किंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है इस पर संरक्षक सहायक को निर्देषित किया कि अव्यवस्थित वाहनों को पार्किंग में व्यवस्थित खड़ा करें ताकि आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
उन्होंने विजय स्तंभ, समद्धेष्वर महादेव मंदिर एवं गौ-मुख कुण्ड इत्यादि का अवलोकन किया। उन्होंने आर.टी.डी.सी. द्वारा संचालित कैफे का निरिक्षण किया एवं मैन्यू में आईटम बढ़ाने के निर्देष दिये। जिला कलक्टर ने पद्मिनी पैलेस का अवलोकन किया एवं ऐतिहासिक जानकारी प्राप्त की।

साफ-सफाई हेतु दिए निर्देश
दुर्ग पार्षद ने अवगत कराया कि दुर्ग पर 84 वॉटर बॉडीज है जिनकी साफ-सफाई की जानी है इस पर जिला कलक्टर ने वाटर बाडीज की नियमित साफ-सफाई हेतु राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में प्रस्ताव लेकर तुरन्त प्रभाव से इस कार्य को करने के प्रस्ताव लिये जायें एवं इससे संबंधित आवष्यक कार्यवाही करने के आयुक्त नगर परिषद को निर्देष दिये। दुर्ग के पार्ष्व द्वार सूरज पोल की तरफ वैकल्पिक मार्ग बनाने हेतु दुर्ग पार्षद द्वारा जिला कलक्टर को अवगत कराया गया जिस पर नगर विकास न्यास अधिषाषी अभियन्ता, रमेष चन्द्र बलाई द्वारा अवगत कराया गया कि वैकल्पिक मार्ग खड़ी चढ़ाई होने के कारण बनाना संभव नहीं है।

दुर्ग निवासियों की समस्याओं को सुन उचित समाधान का दिया आश्वासन
जिला कलक्टर के द्वारा दुर्ग पर निर्माण सामग्री लाने ले जाने पर प्रतिबंध के संबंध में दुर्ग निवासियों की विभिन्न समस्याओं के संबंध में बैठक आयोजित की गयी थी इस संदर्भ में मंगलवार को जिला कलक्टर ने घर-घर जाकर क्षतिग्रस्त मकानों का जायजा लिया एवं वार्डवासियों की समस्याओं से रूबरू हुये एव उचित कार्यवाही करने का आष्वासन दिया।
दुर्ग भ्रमण के दौरान नगर विकास न्यास, के अधिषाषी अभियन्ता,  रमेष चन्द्र बलाई, आयुक्त नगर परिषद रविन्द्र यादव, आयुक्त्, संरक्षक सहायक, पुरातत्व विभाग, उप-मण्डल चित्तौड़गढ़, प्रेम कुमार शर्मा, क्षेत्रीय पार्षद अषोक कुमार वैष्णव साथ थे। दुर्ग की विस्तृत ऐतिहासिक जानकारी दुर्ग निवासी गाईड सत्यनारायण शर्मा द्वारा दी गयी।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article