-->
श्रीसांवलियाजी के तीन दिवसीय जलझूलनी एकादशी मेले का शुभारंभ , बैंड-बाजे के साथ निकली शोभायात्रा, उमडे़ श्रद्धालु

श्रीसांवलियाजी के तीन दिवसीय जलझूलनी एकादशी मेले का शुभारंभ , बैंड-बाजे के साथ निकली शोभायात्रा, उमडे़ श्रद्धालु


राशमी (चित्तौड़गढ़) कैलाश चन्द्र सेरसिया 
। जिले में मंडफिया स्थित श्रीकृष्णधाम श्री सांवलियाजी मंदिर में भगवान सांवलिया सेठ का विशाल तीन दिवसीय जलझूलनी एकादशी मेला सोमवार को विधिवत शुरू हुआ। तीन दिवसीय मेले के पहले दिन सांवलियाजी के बाल स्वरूप की पूजा अर्चना के बाद लकड़ी के रथ में विराजित कर बैंड बाजों के साथ शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा नगर के विभिन्न मार्गों से गुजरी। इस दौरान पूरा वातावरण सांवलिया सेठ के जयकारों से गूंज उठा। भक्तों ने पुष्पवर्षा से भगवान का स्वागत किया। इससे पहले उद्घाटन समारोह में श्री सावंलियाजी मंदिर मंडल अध्यक्ष श्री भैरूलाल गुर्जर और अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) एवं श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी गितेश श्रीमालवीय ने विधिवत मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर बटुकों के वैदिक मंत्रोच्चारण, रंग पृष्ठा, उदयपुर की ओर से प्रस्तुत मधुराष्टकम नृत्य नाटिका और जबलपुर के ब्रास बैण्ड की भक्तिमय प्रस्तुति से पूरा माहौल कृष्णभक्ति से सराबोर हो गया। 
*जलझूलनी एकादशी पर जल में झूलेंगे भगवान*
मंदिर मंडल अध्यक्ष श्री भैरूलाल गुर्जर ने बताया कि मंगलवार को राजभोग की आरती के बाद भगवान के बाल स्वरूप को पूजा अर्चना कर चांदी के रथ में विराजित किया जाएगा। शोभायात्रा के रूप में भगवान श्री सांवलियाजी स्नान घाट पहुंचेंगे, जहां पर जल में झूलने के बाद महाआरती होगी। इसके बाद शोभायात्रा वापस मंदिर पहुंचेगी, यहां रंगीन आतिशबाजी से भगवान की अगवानी की जाएगी।

* कार्यक्रम*
जलझूलनी एकादशी के मौके पर मंगलवार को मण्डफिया बाइपास परिसर मंच पर रात्रि 9 बजे से गुजरात की प्रख्यात भजन गायिका गीता रेबारी की टीम द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसके पश्चात् भजन गायक प्रकाश माली एव टीम द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। मण्डफिया स्थित सुदामा रंगमंच, मीरा रंगमंच एवं गोवर्धन रंगमंच पर भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। मेल के समापन दिवस के अवसर पर 7 सितम्बर को दिव्यांगों को इलेक्ट्रिक स्कूटियों का वितरण, मंदिर परिक्षेत्र के 16 गांवों के प्रतिभावान छात्रों का सम्मान, उदयपुर के कलाकार कमलेश पटेल का हाथों पर नृत्य, कपिल शर्मा शो के कार्ड थ्रो आर्टिस्ट सन्नी पुरोहित, राजस्थानी नृत्य एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। 

*व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें श्रद्धालु*
 अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) एवं श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी गितेश श्रीमालवीय ने बताया कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के पेयजल, आवास, चिकित्सा, पार्किंग और यातायात के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। समस्त भक्त जनों एवं श्रद्धालुओं से विनम्र अपील हैं कि मेले में धक्का-मुक्की से बचें। किसी भी अफवाह पर ध्यान नहीं दें। कानून-व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग प्रदान करें। वाहन निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही खड़े करें और कीमती सामान को सुरक्षित रखें। भीड़-भाड़ में जेबकतरों, चैन-स्नेचर्स एवं चोर-उचक्कों से सावधान रहें। कोई भी दर्शनार्थी एवं श्रद्धालु घोड़े आदि लेकर नहीं आएं। यदि किसी भी व्यक्ति के द्वारा कानून-व्यवस्था भंग करने का प्रयास किया जाता है, तो उस पर तुरन्त प्रभाव से कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
 *आकर्षक विद्युत सज्जा मुख्य आकर्षण*
 इस वर्ष मेले का मुख्य आकर्षण भगवान श्री सॉवलिया सेठ के मंदिर पर की गई नयनाभिराम विद्युत सज्जा है। यूं तो हर बार मंदिर में सजावट की जाती है, लेकिन इस बार पूर्व वर्षों में की गई सज्जा से भी बेहतर लाइटिंग डेकोरेशन करने का प्रयास किया गया है।

*भगवान की रथयात्रा पर हैलिकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा*
मंदिर के अन्दर श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने एवं असुविधा से बचने के लिए इस बार शोभयात्रा से पूर्व कुछ समय के लिए भक्तों के लिए भगवान के दर्शन की व्यवस्था को रोका जाकर भगवान श्री सांवलियाजी के बालस्वरूप के श्रीविग्रह को पुजारियों द्वारा मंदिर के बाहर खडे़ रथ तक परम्परानुसार लाया जाकर रथ में विराजित किया जाएगा। मण्डफिया के ग्रामीणों को पास के जरिए मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। मंदिर के अन्दर एवं सम्पूर्ण शोभायात्रा के दौरान गुलाब-पुष्पों की वर्षा हेलिकॉप्टर के द्वारा की जाएगी।


*महाप्रसाद के डेढ़ लाख पैकेट बांटेंगे*
भगवान श्री सॉवलियाजी सेठ के दरबार में श्रद्धालुओं के लिए मंदिर मण्डल की ओर से निशुल्क महाप्रसाद की व्यवस्था की गई है। लगभग 1.50 लाख महाप्रसाद के पैकेट वितरण की व्यवस्था की गई है।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article