-->
यह पूरा महीना त्योहारों का, सजग रहें- जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल

यह पूरा महीना त्योहारों का, सजग रहें- जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल

जिला कलक्टर-एसपी ने आगामी त्योहारों के मद्देनजर ली बैठक

राशमी (चित्तौड़गढ़) संवाददाता कैलाश चन्द्र सेरसिया

चित्तौड़गढ़  जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल ने आगामी त्योहारों के मद्देनजर शुक्रवार को पुलिस-प्रशासन और जिले के सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। जिला परिषद के ग्रामीण विकास सभागार में करीब तीन घंटे तक चली बैठक में जिला कलक्टर ने प्रत्येक उपखंड अधिकारी और डिप्टी से संबंधित क्षेत्र में आने वाले त्योहार और मेलों की जानकारी लते हुए कहा कि यह पूरा महीना त्योहार का है, इसलिए सजग रहें। छोटी से छोटी पर एक्शन लें। किसी भी सूचना को नजरअंदाज या हल्के में न लें। जिला कलक्टर ने कहा कि आमतौर पर किसी छोटी से सूचना या घटना को हल्के में लेने से बाद में बड़ी घटना हो जाती है। यदि जिले में कहीं भी ऐसी घटना सामने आई तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

*छोटी से छोटी घटना पर एक्शन लें*
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। ग्राम पंचायत से लेकर जिला मुख्यालय तक के सभी अधिकारी-कर्मचारी को यदि कोई लॉ एंड ऑर्डर से संबंधित कोई सूचना मिलती है या कोई आशंक हो तो भी तुरंत पुलिस-प्रशासन को अवगत कराएं। सही समय पर निष्पक्ष और तार्किक रूप से एक्शन लें। रिएक्शन के डर से एक्शन लेने में हिचकिचाना नहीं है। 
 जिला कलक्टर ने एक-एक कर सभी उपखंड अधिकारियों और पुलिस उप अधीक्षक से उनके क्षेत्र में भरने वाले मेलों और धार्मिक आयोजनों में जुटने वाली भीड़, यातायात व्यवस्था, पार्किंग, पब्लिक टॉयलेट, रूट चार्ट, बैरिकेडिंग, सीसीटीवी, दर्शनाथियों के ठहरने-भोजन, विद्युत आपूर्ति, पेयजल आदि के संबंध में जानकारी ली और महŸवपूर्ण निर्देश दिए। इस अवसर पर जिले के प्रमुख मंदिरों और धार्मिक संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। 

*सांवलियाजी मेले और कपासन उर्स को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट*
अतिरिक्त जिला कलक्टर और सावंलियाजी मंदिर मंडल सीईओ गीतेश श्रीमालवीय मंडल, अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर ने जलझूलनी एकादशी पर सांवलियाजी में भरने वाले मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के अनुसार दर्शनों की सहज व्यवस्था के लिए प्लान बताया। सांवलियाजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष ने बताया कि इस बार श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए विशेष तैयारी की गई है, ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। रथयात्रा की तैयारियों को लेकर भी चर्चा की गई। वहीं, कपासन में 4 से 6 सितम्बर तक उर्स के दौरान शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर भी बैठक में चर्चा हुई।



*अफवाहों फैलाने वालों और सोशल मीडिया पर रहेगी नजर*
जिला कलक्टर ने धार्मिक स्थलों की नियमित गश्त, सीसीटीवी से निगरानी, मेले और उर्स के दौरान ड्रोन से निगरानी तथा पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के बीच बेहतर संवाद और सामंजस्य रखने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि सोशल मीडिया पर धार्मिक उन्माद या अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखने और सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान चित्तौड़गढ़, बड़ी सादड़ी, बेगूं, कपासन, निम्बाहेड़ा, गंगरार, डूंगला, राशमी उपखंड अधिकारी ने जलझूलनी एकादशी, अनंत चतुर्दशी, तेजादशमी, नवरात्रा के अवसर पर अपने-अपने क्षेत्र में भरने वाले मेले और धार्मिक आयोजनों के दौरान शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने का रोडमैप प्रस्तुत किया।

 *चूक हुई तो संबंधित पुलिस अधिकारी पर कार्रवाई तय - पुलिस अधीक्षक*     
 पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने जिले के सभी उपखंड से आए पुलिस अधिकारियों को त्योहार के दौरान विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजकों और धर्म गुरुओं के साथ बैठक कर लॉ एंड ऑर्डर से संबधित मुद्दों पर चर्चा कर पहले से ही तैयार करने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने किसी भी हाल में कानून व्यवस्था प्रभावित न हो, यह सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि कहीं भी चूक होती है, तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। मेले और धार्मिक आयोजनों के दौरान अपराधी भीड़ का फायदा उठाने की फिराक में रहते हैं, इसलिए पुलिस अधिकारी विशेष रूप से अलर्ट रहें। बैठक में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article