-->
शाहपुरा में विश्व तम्बाकू दिवस पर होगा नवाचार, 31 को होगी वृहद संगोष्ठि

शाहपुरा में विश्व तम्बाकू दिवस पर होगा नवाचार, 31 को होगी वृहद संगोष्ठि


  • तालुका विधिक सेवा समिति अध्यक्ष की पहल पर शाहपुरा में चलेगा जागरूकता अभियान

शाहपुरा-मूलचन्द पेसवानी
 शाहपुरा में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं तालुका विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष सुनील कुमार ओझा की पहल पर 31 मई से नवाचार किया जायेगा। इस दिन विश्व तम्बाकू दिवस के मौके पर वृहद संगोष्ठि का आयोजन तालुका विधिक सेवा समिति के तत्वावधान में किया जायेगा। इसी दिन से वर्ष भर की कार्य योजना के तहत कार्य भी प्रांरभ किया जायेगा। इसके लिए एडीजे ओझा की पहल पर यहां कोर्ट में विभागीय अधिकारियों व सामाजिक संगठनों की संयुक्त बैठक आयोजित कर सभी वर्गो को जोड़ने की रणनीति तैयार की गई है। इस बैठक में एडीजे ओझा को नवग्रह का हंस पुस्तक व आश्रम का साहित्य भी भेंट किया गया। 
अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं तालुका विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष सुनील कुमार ओझा ने इस महत्वाकांक्षी कार्य योजना के तहत बैठक में बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व राजस्थान विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार तालुका विधिक सेवा समिति का उदेश्य ही लोगों को जागरूक करके उनके हितों का सरंक्षण किया जाना है। देश के आम लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागृत करने के साथ उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सरोकारों के तहत लाभान्वित करने का दायित्व भी है। शाहपुरा में विधिक सेवा समिति की ओर से समय समय पर जागरूकता कार्यक्रम करके लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। 


ओझा ने कहा कि आज देश में तम्बाकू से होने वाले रोग विशेष कर कैंसर जैसी बिमारी व उसके निदान की दिशा में जागरूकता का अभाव है। इसलिए 31 मई को विश्व तम्बाकू दिवस से शाहपुरा क्षेत्र में व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान का श्रीगणेश किया जायेगा। 31 मई मंगलवार को अभियान का आगाज करते हुए सेटेलाइट हाॅस्पिटल शाहपुरा में प्रातः 9.30 बजे एक वृहद संगोष्ठि का आयोजन होगा। इसमें प्रमुख रूप से चिकित्सा विभाग से जुड़े नर्सिंग कार्मिक, एएनएम, जीएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहयोगिनी, आशा कार्यकर्ता, ग्राम विकास अधिकारी, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारीगण, सेवा क्षेत्र में काम करने वाले कार्यकर्ता, अध्यात्म से जुड़े संगठनों सहित मीडिया कर्मी, अधिवक्ता, जनप्रतिनिधियों की संयुक्त संगोष्ठि आयोजित होगी। 
ओझा के अनुसार इस वृहद संगोष्ठि व व्यापक स्तर के जागरूकता अभियान के उद्घाटन मौके पर शाहपुरा के न्यायिक अधिकारियों, सेटेलाइट हाॅस्पिटल के पीएमओ के अलावा मुख्य वक्ता के रूप में जिले में कैंसर उन्मूलन के लिए काम करने वाले श्रीनवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी मौजूद रहेगें। चोधरी ने कैंसर मुक्त भारत का संकल्प लेकर अभियान चला रखा है, उसी के अनुरूप शाहपुरा को भी कैंसर मुक्त बनाने की दिशा में कार्य किया जायेगा। इस आयोजन में विश्व तम्बाकू दिवस पर तम्बाकू उत्पाद से होने वाले रोगों व बचाव के साथ साथ उपायों तथा कैंसर के निदान के बारे में जानकारी मुहैया करा कर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। इसके लिए वार्षिक कार्य योजना भी घोषित की जायेगी जिसमें वर्ष भर शाहपुरा में तालुका विधिक सेवा समिति के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें। 
इस तैयारी बैठक में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं तालुका विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष सुनील कुमार ओझा, एडीजे कोर्ट के एपीपी एडवोकेट हितेश शर्मा, सेटेलाइट हाॅस्पिटल के पीएमओ डा. अशोक जैन, पंचायत समिति के अतिरिक्त विकास अधिकारी महबूब, वरिष्ठ अधिवक्ता एवं नगर पालिका के विधि सलाहकार दुर्गालाल राजौरा, ब्रहमकुमारी प्रजापिता ईश्वरीय विश्वविद्यालय के स्थानीय केंद्र संचालिका बीके संगीता बहन, भारत विकास परिषद के प्रांतीय कोषाध्यक्ष पवन बांगड़, संचिना कला संस्थान के अध्यक्ष रामप्रसाद पारीक, विश्व गायत्री परिवार के ट्रस्टी दुर्गालाल जोशी, गोपीलाल रेगर, हरिनारायण शर्मा, नवग्रह आश्रम के मीडिया प्रभारी मूलचन्द पेसवानी, एडवोकेट दीपक पारीक, नशा मुक्ति केंद्र के संचालक बुद्विप्रकाश पहाड़िया, तालुका विधिक सेवा समिति के सचिव वाशिक खां मौजूद रहे। बैठक में सभी प्रतिनिधियों ने शाहपुरा ब्लाॅक में जागरूकता के लिए निष्ठा के साथ काम करने का संकल्प लिया।
#shahpura #bhilwara

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article