-->
श्री प्रज्ञा मिर्गी चिकित्सालय में अंतर्राष्ट्रीय मिर्गी जागरुकता दिवस मनाया गया!

श्री प्रज्ञा मिर्गी चिकित्सालय में अंतर्राष्ट्रीय मिर्गी जागरुकता दिवस मनाया गया!

गुलाबपुरा (रामकिशन वैष्णव)   स्थानीय श्री प्राज्ञ मिर्गी अस्पताल में अंतराष्ट्रीय मिर्गी जागरूकता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जयपुर महात्मा गांधी अस्पताल के न्यूरो विभागाध्यक्ष डॉ. R.K.सुरेखा ने   मिर्गी रोगी को रखने वाली सावधानियों के बारे में अवगत कराया।तथा बताया कि पूरे विश्व मे 26 मार्च को पर्पल डे के रूप में मनाया जाता है।पर्पल डे' मनाने को लेकर आइडिया डेवलप किया, ताकि मिर्गी से संबंधित मिथकों को दूर किया जाए और इस बीमारी से पीड़ित लोगों को यह बताया जाए कि वे दुनिया में अकेले नहीं हैं।भारत में आज भी मिर्गी को एक गंभीर रोग (Epilepsy Disease) की तरह देखा जाता है। आज भी गांव-देहात में रहने वाले लोग मिर्गी का इलाज करवाने के लिए झाड़-फूंक और ओझा, जादू टोना की मदद लेते हैं। इस कारण से यह रोग संपूर्ण रूप से ठीक नहीं होता है। इसका इलाज संभव है, परन्तु इस रोग के प्रति लोगों को जागरूक होना होगा। क्या है यह बीमारी इसके बारे में जानने की जरूरत है। भारत में मिर्गी से पीड़ित लगभग तीन चैथाई लोगों को उस अनुपात में उपचार नहीं मिल पाता है, जिसकी उन्हें जरूरत होती है।
डॉ. R.K. सुरेखा, डॉ. दिव्यांशी त्रिपाठी, डॉ. C.M. अग्रवाल ने मिर्गी रोगी की जांच की एवं संस्था द्वारा निशुल्क दवा वितरण की गयी।
 शिविर के  लाभार्थी स्व. श्रीमान सुल्तान सिंह जी श्रीमती गुलाब देवी कोठारी की पुण्य स्मृति में श्रीमती हेमलता जैन डॉ सज्जन जी जैन, डॉक्टर विजय  कोठारी एवं कोठारी परिवार विजयनगर एवं श्रीमान सुरेंद्र कुमार ,  राजेंद्र कुमार  सुराणा परिवार भिनाय थे।
संस्था अध्यक्ष घेवरचंद चंद  श्रीमाल ने स्वागत उद्बोधन दिया।कार्याध्यक्ष मूलचंद  नाबेडा ने धन्यवाद ज्ञापित किया! अनिल  चौधरी ने संचालन किया एवं मरीजों को मिर्गी रोग की जानकारी दी! इस दौरान पारस  बाबेल,मदन लाल  लोढ़ा, सुरेश चंद्र  लोढ़ा, विपिन  मेहता, केडी मिश्रा सहित मौजूद थे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article