-->
अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की मांग,एसीबी के डीजी को की शिकायत

अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की मांग,एसीबी के डीजी को की शिकायत

बिजौलियां(जगदीश सोनी)। कस्बा निवासी नाहरसिंह टाक ने महानिदेशक भ्रष्टाचार निरोधक विभाग, संभागीय आयुक्त, बिजौलियां उपखंड अधिकारी व खनि अभियंता को शिकायत कर नया नगर स्थित खसरा संख्या 1238/125 रकबा 0.80 94 हैक्टेयर व खसरा संख्या 125 बिलानाम भूमि एवं आबादी भूमि में   अवैध खनन का आरोप लगाते हुए उसे रुकवाने के साथ ही कार्रवाई की मांग की। शिकायत में बताया कि गांव के कुछ रसूखदार व्यक्तियों द्वारा  पूरे नया नगर क्षेत्र में  सम्बंधित   महकमों की मिलीभगत से सात-आठ अलग-अलग जगह पर धड़ल्ले से अवैध खनन को अंजाम देकर रोजाना लगभग 30-35 लाख रुपए का पत्थर काटने का आरोप लगाया गया।
जिससे राज्य सरकार को भारी राजस्व की हानि हो रही है।  अवैध खनन के दौरान की जाने वाली ब्लास्टिंग से गांव में जान-माल का खतरा बना हुआ है। खनिज बाउंड्री में सीमांकन पिलर नहीं लगे होने का फायदा भी अवैध खनन कर्ताओं द्वारा उठाया जा रहा है। वहीं कई जगह पिलर भी हटा दिए गए हैं। जिस स्थान पर वैध  माइंस हैं  वहां के लिए पर्यावरण स्वीकृति (ईसी) अति आवश्यक है, परंतु अवैध खनन  के लिए ईसी की कोई बाध्यता नहीं है।
 शिकायत में एक अवैध खान  से संबंधित महकमों द्वारा 5-6 लाख प्रतिमाह  रिश्वत लेने का आरोप भी लगाया गया।उक्त ग्राम के साथ-साथ खड़ीपुर और  सुखपुरा में भी धड़ल्ले से अवैध खनन किया जा रहा है।नाहरसिंह टाक द्वारा अवैध खनन कर्ताओं भू-माफियाओं एवं मिलीभगत वाले प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की गई।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article